घर की स्त्रियों को गलती से ना करने दें ये 4 काम, 3 नंबर वाले के बारे में जान आपके भी उड़ जायेंगे होश

कहते हैं एक घर की औरतें घर को स्वर्ग और नर्क बनाने में सहायक होती है। औरत घर की लक्ष्मी होती है इसलिए जो वह करती है और उसका प्रभाव घर के सभी सदस्यों पर पड़ता है। तो आप सभी इतिहास तेरी सुनके आए हैं हर पुरुष की प्रगति के पीछे एक महिला का हाथ होता है, चाहे वह मां के रूप में हो बहन के या पत्नी के रूप में हर रूप में एक औरत ही पुरुष की कामयाबी के पीछे होती है। इसी तरह से बहुत से कर्म होते हैं जिनके करने और ना करने से पुरुषों की प्रगति प्रभावित होती है। जीवन में किया गया कौनसा कार्य कब श्राप या वरदान बन कर सामने आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता इसलिए ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को कुछ काम ऐसे नहीं करनी चाहिए जिनकी वजह से परिवार पर संकट उत्पन्न हो।

हमारे समाज में औरतों के लिए एक दायरा निश्चित किया गया है, कुछ सीमाएं निर्धारित की गई है जिन्हें लांघना और उनकी अवहेलना करना औरतों के लिए निषेध है। यदि कुछ और थे उन सीमाओं को लौंग जाते हैं तो उनके परिवार पर संकट आना निश्चित होता है। जैसा की हमने बताया कि औरतों का हर काम परिवार के सभी सदस्यों को इफेक्ट करता है, इसलिए उनकी कोई भी सीमाओं को लांघना उनके परिवार पर प्रभाव डालता है। अगर महिलाएं और मर्यादाओं का पालन नहीं करती हैं तो उन्हें किन संकटों का सामना करना पड़ता है और क्या है वह नियम आइए आज हम आपको बताते हैं….

शराब पीना

कहते हैं शराब पीना राक्षसों का गुण है, शराब घर में को लक्ष्मी लाती है और यदि घर की लक्ष्मी शराब पीने लगे तो घर में बर्बादी के आने का द्वार खुल जाता है। शास्त्रों के अनुसार महिलाओं के लिए शराब का सेवन बिल्कुल निषेध है। ऐसा माना जाता है यदि महिलाएं शराब पीकर कुछ ऐसी वैसी हरकते करें तो समाज की मान मर्यादा को ठेस पहुंचती है उससे उनके परिवार पर भी प्रभाव पड़ता है। इसलिए महिलाओं को कभी भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

पराए मर्दों से दोस्ती

हमारा इतिहास गवाह है स्त्रियों को पतिव्रता स्त्री के नाम से जाना जाता है। अपने पति पिता पुत्र और भाई के अलावा भी किसी पर पुरुष से बात नहीं कर सकती हैं उनके लिए वह निषेध है। महिलाओं का किसी भी गैर मर्द से दोस्ती करना उनके परिवार के लिए संकट प्रदत हो सकता है, अपने परिवार को इस संकट से दूर रहने के लिए उन्हें इन नियमों का पालन करना जरूरी होता है। हमारे समाज में कुछ ऐसे पुरुष भी हैं जो सिर्फ अपने फायदे के लिए महिलाओं से दोस्ती करते हैं महिलाओं को उनसे सतर्क रहना चाहिए।

बिना वजह यहां-वहां घूमना

महिलाओं के लिए इतिहास से यह नियम बनाया है कि उन्हें घर में किसी से बिना पूछे बिना कहीं इधर उधर घूमना निषेध है। यदि वह बिना कहे बिना बताए घर से इधर उधर घूमने चली जाती है तो वह घर में कलेश की जड़ होता है और घर के सभी सदस्यों से प्रभावित होते हैं। शादीशुदा महिलाओं के लिए यह नियम बहुत सख्त है उन्हें बिना किसी को बताए इधर उधर घूमना नहीं चाहिए उनके परिवार में दरार पड़ सकती है क्लेश हो सकते हैं इसलिए उन्हें हमेशा इस बात का ख्याल रखना चाहिए।

पति से अलग रहने वाली महिला

अक्सर समाज में देखा गया है छोटी मोटी बात को लेकर पति-पत्नी आपस में एक दूसरे से झगड़ते हैं और अलग रहने लगते हैं। यदि कोई शादीशुदा महिला अपने पति से अलग रहती है तो यह बिल्कुल गलत है उन्हें अपने पति के साथ हमेशा रहना चाहिए। उन्हें अपने पति की आपत्तिजनक स्थितियों में अवश्य साथ निभाना चाहिए उन्हें कभी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। उनके दुख में सुख में हमेशा उनके साथ खड़े रहना चाहिए अगर महिलाएं ऐसा नहीं करती तो उन पर चरित्रहीन महिला होने का कलंक लगाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.