उम्र के हिसाब से जानिए शादी के बाद पहला बच्चा करना कब होगा ठीक!

प्यार होने का तो वैसे आजकल कोई समय-सीमा नही होती क्योंकि कभी कभी किसी को पहली ही नज़र में प्यार हो जाता है तो वही कुछ ऐसे भी लोग होते जिन्हें अपने प्यार को पाने के लिए काफी कुछ करना पड़ता है। एक बार प्यार हो जाने के बाद लोगो के मन में इस रिश्ते को आगे बढ़ाने को लेकर उत्सुकता जाहिर हो जाती है और इसे आगे बढ़ाने के मकसद से शादियाँ भी कर लेते है। शादी तक तो सबकुछ ठीक होता है पर जैसे हो शादियाँ खत्म होती है उनके चाहने वाले लोग उन्हें बच्चे को लेकर परेशान करने लगते है। उनसे बार बार ऐसा पूछने लगते है कि आखिर वे लोग अपनी पहली खुशखबरी कब देने वाले है। ऐसे ऐसे सवालो से खिन्न होकर कई बार लोग बहुत जल्द ही फैमिली प्लानिंग कर लेते है और इस क्रम में वह इन सभी बातों को नज़र अंदाज़ कर देते है कि आखिर छोटी सी उम्र में बच्चे पैदा करने से दोनों को कितनी परेशानियाँ झेलनी पड़ेगी। आपके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हम आज आपके लिए यह पोस्ट लेकर आये है जहाँ हम आपको बतांयेंगे की आखिर आपको अपनी फैमिली प्लानिंग कब करनी चाहिये और इससे जुड़े कई और सवालो के जवाब हम आपको देने की कोशिशें करेंगे…
20 वर्ष से कम

अगर आपकी उम्र 20 साल से कम है आप जल्दीबाज़ी में फैमिली प्लानिंग कदापि न करे क्योंकि ऐसा करने से आपके , आपकी पार्टनर के साथ साथ आपके बच्चे के हेल्थ में ही गड़बड़ी होने की आशंका बढ़ जाती है। 20 साल से कम उम्र के जोड़े 20 साल की उम्र तक का इंतज़ार करे। तब तक आप चाहे तो एक दुसरे के साथ क्वालिटी टाइम व्यतीत कर सकते है और एक दुसरे के साथ रोमांस भी कर सकते है। इस बात का भी हमेशा ध्यान रखे की बच्चे के जल्दी आ जाने की स्थिति में आप ज्यादा वक़्त साथ में नही गुजार पायेंगे।
20-25 वर्ष

20 से 25 वर्ष की उम्र में शादी करने वाले लोगों को इस बात को लेकर ज्यादा कुछ सोचने की आवश्यकता नही है। आप शादी के बाद जब चाहे तब बच्चे पैदा कर सकते है क्योंकि आप उस उम्र तक इस कदर परिपक्व हो जाते है की वह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकें। डॉक्टरों के मुताबिक बच्चे पैदा करने के लिए यह वक़्त काफी अच्छा भी होता है।
25 से 30 वर्ष

अगर आपने शादी 25-30 की उम्र में किया हो तो आप इस बात को हमेशा अपने दिमाग में रखे की आप शादी करने के मामले में पहले से ही बेहद देर कर चुके है। ऐसे हालात में आओके लिए यह बेहद जरूरी होता है कि आप जितनी जल्दी हो सकें बच्चे के बारे में सोचें क्योंकि इस उम्र के बाद महिलाओं और पुरुषो दोनों के अंदर फर्टिलिटी के चांस बेहद कम हो जाते है।
30 से 35 वर्ष

30-35 की उम्र में शादी करने वाले लोग पहले से ही बहुत देर कर चुके होते है। इन्हें हर डीएम इस मामले में सतर्क रहने की बेहद ही सख्त जरूरत होती है क्योंकि एक एक ऐसा उम्र है जहाँ महिलाओं के अंदर गर्भ ठहरने एक बहुत ही कम चांस होते है। इसके साथ ही बच्चे पैदा करने के वक़्त उनके हालात सामान्य से कुछ अलग होते है।
35 से 40 वर्ष

35-40 के उनर में शादी करने वाले लोगो की बात करे तो इस उम्र के लोग शादी के बाद बच्चे को लेकर डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य ले। क्योंकि ऐसे हालात में बच्चे के अवस्थ होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है और बच्चे के बेहद ही कमजोर पैदा होने की स्थिति भी बन जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.