Relationship

लव मैरिज करने वाले कपल्स रहते हैं अत्यधिक ख़ुश, जानिए क्यों…

हमें हमारे जीवन में कुछ रोचक चरणों से गुजरना पड़ता है। उनमें सर्वप्रथम हमारा बचपन आता है जिसको हम दुनिया से अनजान बन खुशी के साथ जीते हैं । फिर आती है युवावस्था जिसमें थोड़े बहुत जीवन के उतार चढ़ाव के बाद हमें अपने जीवन में बहुत कुछ अच्छा व बुरा सीखने को मिलता है। फिर आती है जवानी जो कि हमारे जीवन का सबसे खूबसूरत पड़ाव माना जाता है। जिसमें हमारी दुनिया हमें बहुत ही खूबसूरत दिखाई देती है। इस पड़ाव पर हम बहुत कुछ सीखते हैं जैसे नए रिश्ते जोड़ना, उसको समझना व निभाना। यह वही अवस्था है जिसमें हमें जीवनसाथी की भी जरूरत होती है। जिसे हम समझे, प्यार करें और बदले में वही सब उससे भी पाने की अपेक्षा रखते हैं।

कहते हैं जीवन का पहला प्यार हमेशा हमारे साथ रहता है और वह इतना हसीन, खूबसूरत और यादगार होता है जो हमें हमेशा खुद में समेट कर रखता है। और वही प्यार यदि शादी तक पहुंच जाए तो समझ जीवन में एक ही साधना हमारी तपस्या सफल हुई और बदले में मिलता है एक खूबसूरत व स्वादिष्ट फल जो हमेशा जीवन को खूबसूरत ही नहीं अपितु मनोरंजक के साथ संदेश था उसको भी बना देता है। और ऐसे में हम बात करें लव मैरिज की तो दिल और दिमाग कुछ निराली सब नहीं बनने शुरू कर देता है। आज हम अपनी पोस्ट में यही बताने जा रहे हैं कि लव मैरिज करने वाले कपल सदा खुश रहते हैं। जाने कैसे…

जब हम किसी से प्यार करते हैं और उनके साथ लंबे समय से रिलेशनशिप में रहने के बाद शादी की मंजिल तक पहुंचते हैं तो हमें ऐसा लगता है कि जैसे कि हम हमें इस दुनिया की सारी खुशियां मिल गई हो, हम हवाओं में हो। सबके बीच रहकर भी बस हर वक्त उसी का ख्याल, उसी की सोच उसकी खुशबू हमेशा हमारे साथ रहती है। जब हम किसी के साथ लंबे समय से रिलेशनशिप में होते हैं तो हमें उससे जुड़ी हर छोटी बड़ी बात के बारे में जानकारी होती है हम उसे उससे भी ज्यादा अच्छी तरह से जानने और समझने लगते हैं।

हम अपने पार्टनर की खुशी और दुख की वजह अच्छे से समझते हैं और पूरी कोशिश करते हैं कि उसकी खुशियों की वजह बने‌। लव मैरिज में हमें अपने पार्टनर की पसंद नापसंद के बारे में पूरी जानकारी होती है इसलिए हम जो भी करते हैं उसको ख्याल में रखते ही करते करने की कोशिश करते हैं। वहीं इसके विपरीत अरेंज मैरिज में इसका उल्टा होता है। वहां दो अनजान व्यक्ति होते हैं जो एक दूसरे के बारे में अच्छे से ना तो जानते हैं और ना ही एक दूसरे को समझते हैं‌ और अपने नए जीवन की शुरुआत हमें एक ऐसे पार्टनर से करनी चाहिए जिससे हम अच्छे से जानते हैं और जो हमें भी पूरी तरह से जानता और समझता हो।

लव मैरिज में नए जीवन की शुरुआत प्यार से होती है वही अरेंज मैरिज में एक दूसरे को जानने वह समझने में ही काफी समय निकल जाता है। जब तक एक दूसरे को समझने लगते हैं तब तो दोनों के बीच प्यार का बीज पढ़ता भी नहीं है और वही लव मैरिज मेरे लंबे समय से चली आ रही रिलेशनशिप के बाद होती है और मे दोनों के बीच सब कुछ आसान व दिलचस्प होता है। इसीलिए लव मैरिज करने वाले कपल्स ज्यादा खुश रहते हैं बजाए अरेंज मैरिज के एक दूसरे को लंबे समय से जानते हो समझते हैं इसलिए तुम एक दूसरे का ख्याल रखने में सक्षम होते हैं और ऐसे ही जोड़ियों के बीच प्यार भी बहुत होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.