गहरे से गहरे रंग को छुड़ाने के सबसे आसान तरीका, इस तरह करें साफ

होली जितना पास आ रहा है मन मे उत्सुकता बढ़ती जा रही है क्योंकि सभी को रंगीन दुनिया पसंद है। होली तो वैसे भी रंगों का त्योहार है और इसमें रंग न हो ऐसा कैसे हो सकता है। कुछ लोग बड़े ही मस्त अंदाज में इसका आनंद उठा रहे होते हैं तो कुछ लोग घर से बाहर ही नही निकलते। इसकी खास वजह है रंगों के न छूटने के डर। दरअसल लड़कियां होली खेलने से इस वजह से कतराती हैं क्योंकि जब चेहरे पर लगा हुआ रंग नही छूटता तो बहुत बेढब लगता है। लेकिन इसमें घबराने की बात नही है क्योंकि आज हम कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आये हैं जिसकी मदद से आप भी मस्तमग्न होकर होली का आनंद ले पाएंगे।

दरअसल होली शुरू होने से पहले ही रंग लगाने की घटना देखी जाती है। इस खुशी भरे पल में आप सिर्फ रंगों के डर से शामिल न हों तो फिर त्योहार और तैयारियां किसी काम की नही। जब दिन भर होली खेलने के बाद शाम को अपने चेहरे का नतीजा देखते हैं तो आप शोक में डूब जाते हैं कि अब ये रंग कैसे उतारूँ? कुछ लोग रंग हटाने के लिए रासायनिक चीजों को प्रयोग में लाते हैं जिससे चेहरे को नुकसान पहुंचता है। आज हम बताएंगे कुछ ऐसे बेहतरीन नुस्खे जिससे आप आसानी से चेहरे में लगा रंग उतार सकते हैं। जानिए आगे…

आज हम जिन नुस्खों की बात कर रहे हैं उसमें प्रयोग में आने वाली सामग्रियां आपके रसोईघर में आसानी से मिल जाएंगी। ये जितने सुलभ हैं उतने ही सस्ते हैं और इसके असर तो खैर लाजवाब है क्योंकि इन्हें आजमाने के बाद रंग तो उड़न छू होगा ही और आपके चेहरे का ग्लो बढ़ जाएगा। चलिये जानते हैं उन नुस्खों और प्रयोग में आने वाली सामग्रियों के बारे में!

पहला तरीका

इस तरीके में आप दूध, बेसन, नींबू और चोकर की सहायता ले सकते हैं। दरअसल इन चीजों को मिलाकर एक पेस्ट का नार्मन करना होगा और इसे अपने चेहरे पर लगा लेना है। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो धो लें फिर देखिए रंग का एक भी धब्बा नही मिलेगा।

दूसरा तरीका

यदि चेहरे के बजाय रंग बालों पर आ गया हो तो मुल्तानी मिट्टी सबसे असरकारक होगा। मुल्तानी मिट्टी का गाढ़ा घोल बना लें और बालों पर लगाएं। चेहरे का रंग हटाने के लिए अप्य मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल का प्रयोग कर सकते हैं। जब ये सुख जाए तो ठंडे पानी से धो लें, सारा रंग उड़ चुका होगा।

तीसरा तरीका

सरसो के दाने की सिर्फ चटनी ही नही बल्कि औषधि भी बनती है। इसके लिए आपको सरसो के कुछ दानों को भिगोकर पीसना होगा। जब इसे पीस लेते हैं तो सरसो के तेल के साथ मिला दें। इसे लगाते समय रगड़ते रहे। इसे वाश करने के बाद जरा भी रंग नही दिखेगा।

चौथा तरीका

चेहरे से रंग उतारने के लिए आपको एक पेस्ट का निर्माण करना होगा और उपयोग में आने वाली चीजें – गेहूं का आटा, दही, गुलाबजल और हल्दी। इसे आटा की तरह गूथ लें। फिर इसका पेस्ट बन जाने पर चेहरे पर लगा लेना है। इसके बाद सूखने दें जब सूख जाए तो उसे धो दें। इस तरह आप चुटकीयों में रंग उड़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.