ये हैं बॉलीवुड की वो 7 एक्ट्रेस जो अपने पार्टनर्स द्वारा शारीरिक और मानसिक रूप से पीड़ित रह चुकी है, चौथी वाली का नाम जानकर दहल उठेंगे…

भारत में जब से सामाजिक जीवन की शुरुआत हुई है तब से कई सदियाँ आई और गई, समय ने लोगों की सोच और माहौल दोनों को बदला पर अभी भी महिलाओं पर होती हिंसा में किसी तरह की कमी नहीं आई है। समय महिलाओं पर होती हिंसा का सच्चा गवाह है। समय ने बेबस और लाचार महिलाओं को अलग अलग दुखों (लिंग भेदभाव, शारीरिक शोषण, दमन, छेड़छाड़, निरादर) से गुजरते हुए देखा है। यह वह भारतीय समाज है जहाँ महिलाओं को देवी समान पूजा जाता है जबकि महिलाएं खुद को बेसहारा और बेबस महसूस करती हैं। वेदों में नारी को माँ कहा गया है जिसका मतलब है जो जन्म देने के साथ-साथ लालन पोषण भी करती है। वहीँ माँ इस पुरुष-प्रधान सोच वाले समाज में खुद को दबा कुचला हुआ मानती है।

महिलाएं लगातार हिंसा का शिकार हो रही है। इस हिंसा के कई रूप होते है जैसे घरेलू हिंसा, सार्वजानिक स्थान पर हिंसा, शारीरिक हिंसा, मानसिक हिंसा इत्यादि। महिलाओं में हिंसा का डर इस कदर घर कर गया है की वे अपने पसंदीदा क्षेत्रों में खुलकर भागीदारी भी नहीं कर पा रहीं हैं। महिलाओं के प्रति होती इस क्रूरता ने उनके दिलों-दिमाग पर गहरा असर डाला है। ऐसा लगता है की अगर समाज से हिंसा को पूरी तरह मिटा भी दिया जाए तब भी शायद महिलाओं के ज़हन से हिंसा का नामो-निशान मिटा पाना मुश्किल होगा। इस हिंसा का शिकार केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि बहुत सी बॉलीवुड स्टार्स भी हो चुकी है आइए जानते हैं कौन है वे….

1. श्वेता तिवारी

तिवारी की शादी अभिनेता राजा चौधरी से हुई थी वे नौ साल बाद एक साथ 2007 में तलाक हो गए। श्वेता तिवारी को राजा के शराब और हिंसा से संबंधित परेशान रिश्तों का सामना करना पड़ा। तिवारी ने शिकायत की थी कि वह दैनिक आधार पर उसे कैसे मारता था। वह अपने शो के सेटों पर चढ़ने और उसके साथ दुर्व्यवहार करते थे। उनकी एक बेटी है, जिसे पाल कहा जाता है।

2. डिम्पी महाजन

गौरतलब है कि इन दोनों की शादी एक टीवी रिऐलिटी शो ‘राहुल दुल्हनिया ले जाएगा’ के दौरान हुई थी। एक साल तो इनका रिश्ता अच्छा चला। इसके बाद दोनों के बीच प्रॉब्लम्स शुरू हो गईं। यहां तक कि डिंपी ने राहुल पर डोमेस्टिक वॉयलेंस का आरोप भी लगाया।

3. करिश्मा कपूर

बॉलीवुड की एक जानी-मानी अभिनेत्री रह चुकी करिश्मा कपूर ने संजय कपूर से शादी की थी। शादी से कुछ सालों के बाद ही दोनों की बीच दरार की खबरें आने लगीं, लेकिन फिर दोनों में समझौता हो गया, लेकिन फिर संजय की। दोनों के रिश्ते इतने तल्ख हो गए हैं, अब मामला कोर्ट तक पहुंच गया है। आए दिन एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

4. प्रीति जिंटा

प्रीति जिंटा एक मशहूर अभिनेत्री हैं जो अपने प्रेमी नेश वाड़ीया द्वारा प्रताड़ित थी। नेश वाड़ीया ने प्रीति को एक पार्टी के दौरान कहा सुनी के चलते चांटा मारा दिया था उसके चलते दोनों के बीच झड़प हो गई थी बाद में उन दोनो का ब्रेकअप हो गया।

5. कंगना रनौत

कंगना रनौत एक मल्टीपल कैरेक्टर करने वाली अभिनेत्री के नाम से जाने जाते हैं। उन्होंने बॉलीवुड में एक अपना अलग स्थान बनाया है। साल 2007 में कंगना ने अपने और आदित्य पंचोली के बीच रिश्तो का खुलासा किया था लेकिन बाद में उन्होंने उनके खिलाफ प्रताड़ना का केस दर्ज कराया था।

6. ऐश्वर्या राय

बॉलीवुड में क्वीन के नाम से जाने जाने वाली अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ भी यह हो चुका है वह भी अपने जीवन में अत्याचार का सामना कर चुकी हैं। खबरों के अनुसार ऐसा बताया गया था कि सलमान और ऐश्वर्या के बीच प्रेम संबंधों के चलते सलमान ने बहुत बार ऐश्वर्या पर हाथ उठाया था। ऐश्वर्या के माता पिता के अनुसार सलमान ने कई बार उनके घर में जबरन घुसने की और ऐश्वर्या के साथ जबरदस्ती करने की बात भी कही गई।

7. ज़ीनत अमान

80 और 90 दशक के विख्यात अभिनेत्री जीनत अमान ने भी अपने जीवन में प्रताड़ना का सामना किया है। उनके पहले पति द्वारा उन्हें बहुत प्रताड़ित किया गया उसके चलते हुए उनसे अलग हो गई। दूसरी के शादी के बाद भी उन्हें जीवन का कोई सुख नहीं मिला दूसरे पति ने भी उनके साथ दुर्व्यवहार ही किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.