सिर्फ नाभि में तेल लगाने के इतने हैं फायदे, जानिए कौन से तेल से खत्म होती है बीमारियां

कभी-कभी आप सो रहे होते हैं और अचानक से तबियत बिगड़ जाती है। इस जल्दबाजी में कोई इलाज नही मिलने पर लोग घबरा जाते हैं। इस क्षण ये बिल्कुल समझ नही आ पाता कि बीमारी से निजात कैसे मिले जबकि उसके निराकरण के उपाय भी आपके किचेन में मौजूद होता है लेकिन आपको इस बारे में जरा भी खबर नही होती। आज हम बात कर रहे हैं तेल की तो तेल लगभग सभी के घर मे पाया जाता है क्योंकि इसके बिना खाने में स्वाद नही आता। तेल को लेकर सबकी अलग पसंद होती है किन्ही को जैतून, किसी को नारियल तेल तो किसी को सरसों का तेल पसंद होता है।

वैसे तो सभी तेल के अलग फायदे हैं लेकिन क्या आपको इस बात की जरा सी भी खबर है कि तेल को सिर्फ बालों में ही नही लगाया जाता बल्कि ये कई बीमारियों को भी ठीक करता है। आपको पता होना चाहिए कि हमारे शरीर मे मौजूद सभी तंत्र नाभि से जुड़े होते हैं इसलिए हर बीमारी पर कंट्रोल नाभि से किया जा सकता है। आज हम तेल से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। यदि रोजाना नाभि में तेल लगाया जाए तो कई बीमारी शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएंगे। आपको ये बातें सुनकर अजीब लग रहा होगा लेकिन आगे होने वाले फायदों के बारे में जानकर आप भी खुशी से उछल पड़ेंगे। चलिये जानते हैं नाभि में तेल लगाने के फायदे…

मोटापे से निजात – मोटापा से हर कोई परेशान है लेकिन कामगार उपाय नही मिल पाता। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो रोजाना रात को सोते समय नाभि में जैतून का तेल लगाएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो जोड़ो का दर्द खत्म होने के साथ-साथ मोटापे पर भी नियंत्रण रख पाएंगे।

आंख और दिमाग तेज – बादाम वैसे भी यादाश्त मजबूत करने के लिए जाना जाता है लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि यदि आप बादाम का तेल नाभि में लगाते हैं तो आंखों की समस्या भी खत्म हो जाएंगी।

सर्दी से बचाव – नारियल के तेल को गर्म माना गया है और इसी वजह से यदि आप नारियल के तेल को नाभि में लगाते हैं तो शरीर को गर्माहट प्रदान करता है। इससे आप सर्दी जुकाम से भी राहत पा सकते हैं। यह नुस्खा आप मे से शायद ही किसी को मालूम होगा।

खांसी से छुटकारा – इसके लिए आपको सरसो तेल की आवश्यकता होगी। यदि आप सर्दी के साथ-साथ कफ से भी जूझ रहे हैं तो सरसो तेल को नाभि में लगाएं। इससे आपका कफ जल्द ही खत्म हो जाएगा। शायद यही वजह है कि बच्चों को रोजाना सरसो तेल से मालिश किया जाता है।

साइनस और ब्रेन समस्या – जिन लोगो को साइनस व ब्रेन में शिकायत होती है उन्हें इसके लिए त्रिफला के तेल को उपयोग में लाना होगा। ऐसा करने से आपकी दिमागी समस्या का जल्द ही निवारण हो जाता है।

त्वचा रोग व पिम्पल – ये नुस्खा खासकर उन लड़कियों के लिए हैं जो पिम्पल से परेशान हो चुकी हैं। इसके निराकरण के लिए नीम के तेल को नाभि में लगाएं। ऐसा करने से आपके पिम्पल खत्म होंगे और साथ ही चेहरे का ग्लो बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.