Aestrology, Lifestyle

घर में पड़े इन चीजों से होता है माता लक्ष्मी का अपमान, अभी हटा दें घर से ये चीजें वरना…

हर इंसान यही चाहता है कि उनके परिवार पर माता लक्ष्मी की कृपादृष्टि हमेशा बनी रहे। इसी कारणवश वो हमेशा देवी लक्ष्मी की पूजा में लीन रहते हैं। ज्योतिषशास्त्रों में इस विषय पर काफी कुछ बताया गया है जिनमे कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें यदि आप अपने घर मे रखते हैं तो माता लक्ष्मी हमेशा खुश रहती हैं। जैसे – शंख, लक्ष्मी प्रतिमा, कौड़ी, कुबेर की मूर्ति, कमल गट्टा इत्यादि। जब लोगो को इनसे होने वाले फायदों के बारे में पता है तो भक्ति में कोई कमी नही छोड़ते लेकिन आज हम उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें रखने से नुकसान है। अर्थात कुछ ऐसी भी चीज़ हैं जिन्हें घर मे रखने से लक्ष्मी नाराज हो जाती है और आपके घर की सुख-शांति नष्ट हो जाएगी। चलिये जानते हैं उन वस्तुओं के बारे में जिन्हें घर मे कदापि नही रखनता चाहिए…

1. कबाड़

घर मे पड़ी अनावश्यक वस्तुओं को कबाड़ कहना ही उचित होता है। ज्योतिषशास्त्रों में बताया गया है कि घर मे कबाड़ जमा होने की परिस्थिति में माता लक्ष्मी कभी भी घर मे प्रवेश नही करती। ऐसा कहा गया है कि घर मे गंदगी फैले रहने से वहां नेगेटिव एनर्जी का प्रादुर्भाव होता है और इससे परिवार की में दुख और अशांति बढ़ने लगता है। यदि आपके घर मे कूड़ा-कचरा इत्यादि हो तो उसे जितना जल्द हटाने की कोशिश करें।

2. तिजोरी में अनावश्यक चीज़

तिजोरी की शुरुआत ही धन जमा करने के लिए हुई है लेकिन कुछ मूर्ख लोग तिजोरी में पैसो के साथ-साथ घरेलू चीज़ भी डाल देते हैं जो एकदम गलत है।इसका बहुत बुरा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। तिजोरी में लक्ष्मी और कुबेर का ही निवास होना चाहिए वरना वो हमेशा के लिए रूष्ट हो जाते हैं। इससे आपका परिवार दुख की सागर में बहता चला जायेगा।

3. बन्द घड़ी

कुछ लोग जब घर मे घड़ी खराब हो जाये तो उसे वैसे ही लटका रहने देते हैं। ऐसा बिल्कुल नही करना चाहिए क्योंकि ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से इसकी सुख-शांति भी भंग हो जाती है। यदि आआपके घर मे बन्द घड़ी हो तो उसे जल्द ही ठीक करवाएं वरना दुर्दशा बनी रहेगी।

4. बेड के नीचे सामान

कुछ लोग बेड के नीचे खाली जगह पाकर फालतू की चीजें बेड के नीचे रख देते हैं जो कि पूरी तरह नुक्सानजनक है। बेड के नीचे गंदगी भी नही रखनी चाहिए इससे लक्ष्मी का अपमान होता है और आपके घर से हमेशा के लिए चली जायेगी।

5. गलत जगह पर पूर्वजों की तस्वीरें

कुछ लोग अपने पूर्वजों की तस्वीरें उन जगहों पर लगा देते हनजहाँ वास्तुशास्त्र के मुताबिक गलत बताया गया है। बता दें कि जब भी पूर्वज की तस्वीर लगानी हो तो पश्चिम-दक्षिण दिशा में लगानी चाहिए। इससे देवी लक्ष्मी ख़ुश होती हैं।

जब हम लक्ष्मी माता को खुश रखने के लिए सब कुछ करते हैं तो इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि माता लक्ष्मी किन चीजों से नाराज हो जाती हैं। इसलिए यदि ये वस्तु आपके घर में पड़े हों तो उसे जल्द ही हटा दें वरना माता लक्ष्मी के गुस्से का शिकार होना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.