सुबह के ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, इनसे होंगे बड़े नुकसान

कहते हैं कि यदि दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है और हर शख्स सुबह ब्रेकफास्ट करता ही है। वैसे अमूमन घर मे स्त्रियों के ऊपर ही ब्रेकफास्ट की जिम्मेदारी होती है कि नाश्ते में क्या प्रेफर करना है और क्या नही? इतना सब ध्यान रखने के बावजूद भी कभी-कभी ऐसे चीजों का सेवन कर लेते हैं जो उनके स्वास्थ्य को गहरे रूप से नुकसान पहुंचाती है। वहीं बता दें कि नाश्ते में संतुलित आहार का होना बेहद जरूरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि 5 ऐसी चीजें हैं जिन्हें नाश्ते में भूलकर भी नही खाना चाहिए। स्वास्थ्य विज्ञान की स्पेसलिस्ट डॉक्टर लिसा डेविस ने उन 5 फ़ूड की जानकारी देते हुए बताया है कि उनका सेवन करना जहर खाने के बराबर है। तो चलिये जानते हैं उन 5 फ़ूड के बारे में जो ब्रेकफास्ट में गलती से भी नही खाना चाहिए….

1. सब्जियों का जूस

लगभग सभी लोग ये सोचते हैं कि सुबह अगर सब्जियों का जूस पिया जाए तो हम हेल्दी होंगे लेकिन कोई भी डॉक्टर ऐसी राय नही देता। वैसे तो इसके भीतर विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होती है लेकिन सुबह ब्रेकफास्ट में इसका सेवन किसी भी तरीके से सही नही है क्योंकि इनमें समाहित फाइबर और प्रोटीन खाली पेट मे ज्यादा असरदार होते हैं और आपकी सेहत को गहरा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. बिस्किट और कुकीज

कुछ लड़कियां तो नाश्ते के तौर पर सिर्फ बिस्किट खाना पसंद करती हैं। यदि आपकी भी ऐसी आदत है तो उसे जल्द ही छोड़ दें क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि इससे मोटापा बढ़ने के साथ पाचन शक्ति का भी ह्रास होता है। यदि इसके जगह पर आप अंडे का सेवन करती हैं तो वो सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसे आहार खाने से आपके मोटापे पर भी संतुलन बना रहेगा और साथ ही पाचन शक्ति बढ़ती जाएगी।

3. कॉफ़ी

कुछ लोग नाश्ते के समय कॉफ़ी पी लेते हैं जबकि उनके इस बात का अंदाजा नही होता कि कॉफ़ी के सेवन करने से इंसान की भूख मिट जाती है। अगर ऐसा होता है तो आपकी सेहत दिन ब दिन डाउन होते जाती है। इसलिए गलती से भी कॉफ़ी न पिएं। इससे भी ज्यादा खतरनाक होता है कोल्ड कॉफ़ी क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि कॉफ़ी में शुगर होने के साथ साथ क्रीम एड ऑन भी होता है जिसकी वजह से खाली पेट को काफी नुकसान पहुंचता है।

4. जूस

कुछ लोग यह शब्द सुनकर ही हमे मूर्ख समझेंगे क्योंकि सभी ऐसी अवधारणा है कि जूस सेहत के लिए फायदेमंद है। जनाब आपको मालूम होना चाहिए कि जूस हमेशा ही फायदेमंद नही होता बल्कि इसके भी साइड इफ़ेक्ट हैं। यदि आप सुबह-सुबह जूस का सेवन करते हैं तो इसके अंदर मौजूद फैट और सुगर आपकी सेहत को प्रत्यक्ष रूप से आहत करता है। इसलिए गलती से भी ब्रेकफास्ट के टाइम में जूस पीने की कोशिश न करें। यदि स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसकी जगह एक ग्लास पानी पी लें और साथ मे कुछ संतरे खा लें इससे आपकी सेहत और त्वचा में भी निखार आएगा।

5. सैंडविच

अब जिस तरह कल्चर बदलता जा रहा है लोगो के शौक भी बदलते जा रहे हैं। नवयुवकों को सैंडविच सबसे आसान डिश लगता है शायद इसी वजह से वो खुद ही सैंडविच बनाकर ब्रेकफास्ट में खाते हैं। जब आप सैंडविच खुद बनाते हैं तो आपके लिए सही है लेकिन यदि आप फ्रोजन सैंडविच का सेवन करते हैं तो अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार रहे हैं क्योंकि इसके अंदर मौजूद सोडियम और फैट आपके शरीर को मोटा के साथ-साथ कमजोर बनाता जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.