साल 2017 के इन मामालों में आवाज उठाती दिखी भारत की स्त्रियां, किसी ने जड़ा तमाचा

पौराणिक काल से ही चली आ रही मान्यताओं को लोग आज भी काफी हद तक अनुसरण करते है। यही वजह है कि महिलाओं को समाज मे सबसे नीचे होने का दर्जा आज भी दिया जाता है। यही कारण है कि अगर महिलाओं के साथ अगर कोई अप्रिय घटना हो जाती है। तो लोग दूसरों को जिम्मेवार ठहराने के मुकाबले पहले उन्हें ही जिम्मेदार बता देते है।

चाहे गलती लड़की की हो या न हो दोनों कंडीशन में सुनना उन्हें ही पड़ता है। पर आज कल लड़कियाँ खुद के दम पर समाज से ऊपर उठकर गलत काम का पुरजोर विरोध करने में नही कतराती। आज हम 2017 में हुए घटनाओं के कुछ ऐसे मिशाल आपके सामने पेश करने वाले है। जहाँ लड़कियों ने अपने साथ होने वाले भेदभाव और गलत कार्यो को खुलेआम विरोध कर सबके सामने जता दिया कि वह भी किसी से कम नही।

छात्राओं ने किया विरोध प्रदर्शन

देश का एक विख्यात यूनिवर्सिटी BHU में कुछ दिन पहले एक लड़की के साथ कुछ लड़कों ने गलत हरकतें की। जिसके विरोध में लड़कियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बनारस दौरे पर जमकर विरोध किया। हालाँकि इस विरोध की वजह से उन्हें काफी मार भी कहानी पड़ी परन्तु उन्होंने अपने हक़ और इंसाफ की लड़ाई के लिए किसी के सामने घुटने नही टेके। अंत मे सरकार को मजबूरन यूनिवर्सिटी में हुए इस घटना को लेकर एक जांच कमिटी की गठन करवाना पड़ा जिसके बाद छात्राओं ने अपने विरोध प्रदर्शन खत्म किये।

दुल्हन ने पहने थे शॉर्ट्स

एक दुल्हन की यह तस्वीर कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हुई थी। जिसमे एक दुल्हन लड़के के साथ शादी के जोड़ो में लहंगे की जगह शॉर्ट्स में नज़र आ रही थी, लोग इसका जमकर मज़ाक उड़ा रहे थे। लोगों की मानसिकता के मुताबिक लोग कभी शादी में ऐसी ड्रेस पहन कर नही जा सकते परन्तु लड़की ने सबकी सोच बदल दी। काफी खुले सोच वाले लोग इस अंदाज को पसंद भी कर रहे थे।

छात्रा ने खोली प्रोफेसर की पोल

हाल में ही कुछ वक्त पहले हॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री के द्वारा ME TOO नाम का एक कैंपेन चलाया गया था जिसमे की उन महिलाओं को अपने विचार जनता के सामने प्रकट करने को कहा गया था जो कभी न कभी किसी न किसी तरह की अप्रिय घटना के शिकार हुए हो। जिसके बाद भारतीय छात्रा RAYA SARKAAR ने लड़कियों के कॉलेज जाकर उनसे जानकारियां इकट्ठा कर कुछ प्रोफेसर्स के नाम फेसबुक पर पोस्ट किया था। जिस वजह से कई लोग इसका समर्थन कर रहे थे तो वही कुछ लोग इसके विरोध में भी खड़े थे।

अभिनेत्रियों ने दिया था साथ

हाल में ही मोलेस्टेशन के खिलाफ कुछ मलयालम अभिनेत्रियों ने कास्टिंग काउच के घटनाओं का इल्जाम लगाए था। जिसके समर्थन में जानी मानी कुछ अभिनेत्रियों ने आवाज़ बुलंद की। सभी ने मिलकर WCC के नाम से एक संगठन भी बनवाया था।

एंकर ने मौलाना को जड़ा तमाचा

जून महीने की यह घटना है जहाँ महिलाओ के अपने मर्ज़ी के कपड़े पहनने के मुद्दे पर जब बातचीत चल रही थी उसी वक़्त वहां मौजूद एक मौलाने ने बेहद बेवाक से एक सलाह दे डाला कि अगर किसी महिला को इस पैनल में शामिल होना है तो वह अंडरवियर पहन कर ही आये। इस बात को लेकर काफी बवाल मचा था। जिसके बाद उस शो के एंकर ने अपने जवाब देकर सबकी बोलती बंद कर दी।

प्रियंका ने भी सहा

घटना मई की है जब बॉलीवुड की जानी मानी कलाकार प्रियंका की मुलाकात नरेंद्र मोदी से हुई थी उस वक़्त प्रियंका शार्ट ड्रेस में ही उनसे मिलने पहुँच गयी थी। जिसे लेकर लोगो ने उन्हें काफी ट्रोल किया पर प्रियंका सबकी बातों को दरकिनार कर अपने काम मे लीन रही।

सुप्रिया ने की थी बोलती बंद

आजकल ऐसे अनगिनत लोग है जो कि हर एक डॉन बॉडी शोमिंग के शिकार होते रहते है। पर इस मुद्दे के ऊपर जब बोलने की बात आती है तो सब अपना मुंह छुपा लेते है। हाल में ही AIB के एक meme में बहुत सारे कॉमेडियन्स के ऊपर मज़ाक बनाया गया था जिसमे सुप्रिया जोशी को भी टैग किया गया। जिसके बाद सुप्रिया इस कदर भड़क उठी की वह उनके जवाब में बोल उठी की उनके पास भी आईना मौजूद है और वह अपने शरीर को हर दिन आईने में देखती है। वह जैसी भी है वैसे ही खुश है इसलिए ज्यादा होशियारी दिखाने की कोई जरूरत नही।

कंगना भी नही रही पीछे

हमेशा कॉन्ट्रोवर्सी में रहने वाली कंगना ने उस वक़्त लोगो को अपने बयानों से चौक दिया जब उन्होंने रितिक रौशन के बारे में आप की अदालत में जाकर लोगो के सामने काफी खुलासे कर डाले। AIB के साथ मिलकर कंगना ने एक ऐसा सांग तैयार कर लोगो के सामने गाय जिसमे की उनके लड़की होने के दर्द साफ झलक रहे थीम आपको बता दे कि उस सांग का टाइटल था COZ I HAVE VAGINA जिसे लोगो ने काफी पसंद किया।

महिला क्रिकेट की कप्तान की हुई सराहना

एक बार महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली से जब इस मुद्दे के ऊपर सवाल किए गए कि आखिर उनका पसंदीदा क्रिकेटर कौन है तो उन्होंने इस सवाल के जवाब में बोल की अक्सर उनसे ऐसा ही क्यों पूछा जाता है कि उनका उनका पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर को है और वही आपलोग पुरुष क्रिकेटरों से क्यों नही पूछते की उनके पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन है? ऐसा जवाब सुनकर रिपोर्टर्स के होश उड़ गए। उसने शायद ही कभी ऐसे जवाब की उम्मीद भी की होगी।

मिस वर्ल्ड के खिलाफ

2017 में देश को दुनिया के मंच पर गौरवान्वित महसूस करवाने वाली मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर भी नेताओ के बयानों से नही बच पाई। मानुषी के ऊपर दिए गए एक बयान की फ़ोटो हाल में ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी थीं। जिसके बाद मंत्री जी ने अपने शब्द वापस ले लिए।

:- Source

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.