किसी भी उम्र में सफेद बालों से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका, जरूर अपनाएं ये नुस्खा

इंसान जब बुढापे के दौर से गुजरने लगता है तब सफेद बाल होने पर वो भी गर्व से बोलते हैं कि मैंने अपने बाल सफेद यूं ही नही किये बल्कि तुमसे ज्यादा अनुभव है मुझे जिंदगी की। लेकिन अगर किसी के बाल बचपन और जवानी में ही सफेद हो जाये तो? ये किसी अभिशाप से कम नही होगा। आजकल बालों का सफेद होना आम बात हो गया है लेकिन परेशानी तो बढ़ ही जाती है। खासकर जब आप जवान हों और बाल सफेद हो तो हर जगह शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है। जब बाल सफेद हो जाते हैं तो लोग डाई का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं नतीजन बचे-खुचे बाल भी झड़ जाते हैं। लेकिन आज हम एक ऐसा रामबाण नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आप भी सफेद बाल को गायब कर उसे काला कर सकते हैं।

अभी जवानी के दहलीज पर ही कदम रखा हो और बाल सफेद दिखने लगे तो मन को जोर की ठेस पहुंचती है। खासकर लड़कियों को हमेशा शर्मिंदा होना पड़ता है क्योंकि लड़की की खूबसूरती में बाल का भी उतना ही महत्व है। आखिर बालों के सफेद होने की क्या वजह हो सकती है? तो बता दें कि इसमें प्रदूषण का भी सबसे बड़ा हाथ है। जी हां वातावरण में बढ़ रहे प्रदूषण से बालों को प्रत्यक्ष रूप से नुकसान पहुंचता है जिसके कारण असमय ही बाल सफेद हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपकी समस्या का हल लेकर आये हैं जिससे आप भी सफेद बालों से निजात पा सकते हैं। चलिये जानते हैं वो बेहतरीन नुस्खा…

इस उपाय से पाएं काले बाल – नुस्खे के तौर पर आज हम घरेलू क्रियाओं द्वारा एक पेस्ट का निर्माण करेंगे जो बाजारू पेस्ट से बिल्कुल अलग होगा। इस पेस्ट में सबसे खास बात यह होगी कि इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नही होंगे। साथ ही प्रयोग में आने वाली सामग्रियां आआपके घर मे आसानी से उपलब्ध होंगी। फिर देर किस बात की नजर डालते हैं जरूरी चीजों और क्रियाविधि के ऊपर जो आपके बालों को हमेशा के लिए काला कर देगा।

जरूरी चीजें – आंवला पाउडर और दही

इन चीजों को लेने की सबसे खास वजह ये है कि आंवला एक आयुर्वेदिक इलाज है जो बालों के रंग खत्म होने से रोकता है। साथ ही दही की बात करें तो यह एक प्रकार का कंडीशनर है जो आंवला के असर में साथ देता है।

बनाने का तरीका – इस नुस्खे को पूरा करने के लिए सबसे पहले लोहे के बर्तन में एक लीटर पानी लें। अब इसमें आंवला पाउडर मिला दें। यह काम रात को करना चाहिए ताकि अगली सुबह तक उसे छोड़ दिया जाए। अगली सुबह उसे गर्म करना है तो और तब तक गर्म कड़ते रहना होगा जब तक वह पानी एक लीटर से 500 मिली तक नही आ जाता। अब वो क्षण आ गया है जब इसमें दही को मिश्रित करना होगा। इसमें दही को अच्छी तरह मिला दें। ये पेस्ट बनकर तैयार हो चुका है।

यूज करने की विधि – यदि आप काले बाल चहहते हैं तो इस पेसि को अपने बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए सूखने को छोड़ दें। आधे घंटे बीत जाने के बाद इसे शैम्पू कर अच्छी तरह धो लेना है। बता दें कि यह प्रक्रिया सप्ताह में एक ही दिन करना है। जल्द ही इसका असर दिखने शुरू हो जाएगा क्योंकि सफेद बालों का नामोनिशान भी नही बचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.