Aestrology, Girls

जिस घर में औरतें करती है ये काम, उस घर में नहीं टिकता पैसा!

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत देश संस्कारों और रीति रिवाजों का देश है. यहाँ के लोगों का भगवान में सबसे अधिक विश्वास माना जाता है. इसलिए वह भगवान की पूजा एवं अर्चना में घंटो लगे रहते हैं. इतना ही नहीं बल्कि भारतीय लोगों की बहु और बेटियों को लेकर कुछ ख़ास मानताएं हैं. यहाँ बहुरानी को एवं बेटियों को घर की लक्ष्मी माना जाता है. पर इसके साथ घर की गृह लक्ष्मी के उचित-अनुचित कर्म का भी फल घर के सुख-सौभाग्य पर पड़ता है.  अगर आप भी घर में धन की कमी को दूर रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपनी बहु बेटियों के शुभ और अशुभ कामो पर ध्यान देना होगा. क्यूंकि, घर की औरतों और लड़कियों के एक भी बुरे काम से लक्ष्मी माँ आपसे रूठ सकती हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही कामो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आपकी घर की औरतें करती है तो आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है.

घर की साफ़ सफाई पर ध्यान ना देना

घर एक ऐसी जगह है जहाँ हम इंसान कईं बरसो से रहते  आ रहे हैं. ऐसे में घर की साफ़ सफाई करना हमारे लिए बेहद जरूरी है. इससे ना केवल आप बिमारियों से बचेंगे बल्कि माँ लक्ष्मी भी प्रस्सन होंगी और आप पर धन की कृपा बनाई रखेंगी. लेकिन आज के नए समय की औरतें सोशल साइट्स और टीवी देखने में इतनी व्यस्त हो जाती है कि अपने घर की साफ़ सफाई को अनदेखा कर बैठती हैं. इसके इलावा बहुत साड़ी महिलायों को तो अपने मेकअप से ही फुर्सत नहीं मिल पाती. परन्तु अगर आप चाहती हैं कि देवी लक्ष्मी आपमें घर में धन की वर्षा करें तो इसके लिए आपको घर की साफ़ सफाई पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता है.

झाड़ू का ना करें अपमान

शास्त्रों की माने तो हिन्दू धर्म में झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में भूल से भी आप घर में रखे झाड़ू का अपमान ना करें और उसको ठोकर या पैर ना मारें. इसके इलावा अगर हो सके तो आप झाड़ू को ऐसे स्थान पर रखें जहाँ, कोई भी व्यक्ति उसको पैर ना लगा पाए. एक मानयता के अनुसार झाड़ू को खड़ा रखना भी अपशगुन माना जाता है. ऐसा करने से माँ लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं.

मेहमान भगवान है

हिन्दू धर्म में मेहमानों को काफी ऊंचा मुकाम हासिल है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हमारे भारत देश में मेहमान को भगवान माना जाता है इसी के चलते हम सबको “अतिथि देवो भवा:” के अर्थों के मायने समझाये जाते हैं. लेकिन आज के इस कलयुगी दौर में हर कोई अपने अपने काम काज में इतना व्यस्त हो गया है कि लोग मेहमान को बोझ मानने लग गये हैं. परन्तु आपको हम बता दें कि मेहमानों का अपमान करने से माँ लक्ष्मी को ठेस पहुँचती है और वह कभी आपके घर में प्रवेश नही करती.

घर की दहलीज़ पर ना बैठे

हिन्दू धर्म के शास्त्रों के अनुसार घर की दहलीज़ से होकर ही माँ लक्ष्मी घर के अंदर आती है. ऐसे में भूल से भी हमें दहलीज़ पर नहीं बैठना चाहिए ना ही वहां बैठ कर किसी प्रकार का भोजन ग्रहण करना चाहिए. क्यूंकि, आपकी एक नासमझी से माँ लक्ष्मी आपसे नाराज़ हो सकती है.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.