हर कुंवारी लड़की को पता होनी चाहिए ये बातें, वरना शादी के बाद पड़ेगा पछताना!

कुंवारी लड़कियों की जिंदगी आज़ाद पंछी की तरह होती हैं. क्यूंकि, शादी एक ऐसा बंधन है जिसमे बांध कर हर लड़की की जिंदगी बदलने में देर नहीं लगती. शादी अपने आप में ही एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है.शादी अपने आप में ही एक बहुत खास रिश्ता है जिसको समेट कर रखना हर लड़की के बस की बात नहीं. अगर आप अपना रिश्ता अपने पार्टनर से बनाकर रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको उसको समय देना पड़ेगा. क्योंकि रिश्तो की डोर बेहद नाजुक होती है और उन्हें टूटने में ज्यादा समय नहीं लगता. अक्सर कम बातचीत होने की वजह से भी रिश्ते टूट कर बिखर जाते हैं. जबकि कई बार तों पति-पत्नी की सोच आदतों और व्यवहार में ही इतना बदलाव आ जाता है कि वह दूसरे को समझ ही नहीं पाते. आज की युवा पीढ़ी रिश्ते बनाने से पहले जरा भी सोच समझकर नहीं चलती.

इसी कारण शादी के बाद उनके रिश्ते में आपसी तनाव बना रहता है और अंत में यह रिश्ता टूट जाता है. रिश्ता टूटने में कई चीजें शामिल होती हैं जिन पर ध्यान देने की हमें खासी आवश्यकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर लड़की को शादी के बंधन में बनने से पहले पता होनी चाहिए. क्योंकि इन बातों को जानकर उसको अगले घर जाकर अपने साथी को समझने में आसानी होगी और रिश्ता लंबे समय तक चलता रहेगा.

यह 9 बातें लड़की के लिए जाननी है जरूरी

  • लड़की को लड़के के बारे में पता होना चाहिए कि उसके जीवन का मुख्य उद्देश्य क्या है और  उसकी पसंदीदा नौकरी कौन सी है. इसके इलावा लड़की को यह भी पता होना चाहिए कि उसका साथी अगले 5 साल में खुद को किस मुकाम पर देखना चाहता है.
  • किसी भी व्यक्ति की हकीकत मुश्किल समय में पता चलती है. इसलिए शादी से पहले अपने पार्टनर का पेशेंस लेवल जरूर चेक करें. आप यह भी चेक करें कि वह अपने किसी कीमती चीज के खो जाने पर कैसे प्रतिक्रिया देता है.

  • इस दुनिया में 70% लोगों को अच्छी-अच्छी जगह पर घूमने का शौक होता है. ऐसे में शादी से पहले आप अपने होने वाले पति की पसंदीदा जगह के बारे में उनसे पूछे और उनके साथ घूमने जाएं. उनके साथ अधिक समय व्यतीत करके आप उनकी नेचर और मिजाज के बारे में पता लगा सकते हैं.
  • हर लड़की को लड़कों के कपड़े पहनने के स्टाइल से लेकर उनकी हर छोटी चीजों से वाकफियत होनी चाहिए. ऐसा करने से आप उनके लिविंग स्टैंडर्ड के बारे में पता लगा सकती हैं.

  • आपके साथी की परवरिश कैसी हुई है? यह आपको पता होना चाहिए साथ ही उनके बचपन से जुड़े किस्से भी जान ले. ताकि आप उनके परिवार और उनके नेचर से परिचित हो पाएं.
  • आज के इस महंगाई के दौर में फैमिली प्लानिंग करना बेहद जरूरी है इसलिए शादी से पहले ही अपने साथी के साथ इस विषय में बात कर ले. शादी से पहले ही अपने होने वाले पति से पूछ ले कि वह कितने बच्चे चाहता है और अपनी छुट्टियों को लेकर किस तरह की प्लानिंग उसके दिमाग में चल रही है.

  • हर व्यक्ति के अंदर कोई ना कोई टैलेंट जरूर छिपा होता है ऐसे में आपके साथी का टैलेंट क्या है यह जरूर जान लें. क्योंकि एक औरत ही अपने साथी के छुपे हुए टैलेंट को बाहर लाने में मदद कर सकती है.
  • आप शादी से पहले अपने पार्टनर से पूछ ले कि उसको लव मैरिज में ज्यादा रुचि है या अरेंज में? साथ ही आप उसको फिजिकल रिलेशनशिप के बारे में पूछ ले ताककि आप ये जान सकें कि वह भी आपकी तरह सोचता है या नहीं.
  • अपने होने वाले पति से जुड़ी हर आदत के बारे में अच्छे से जान ले. ताकि आगे चलकर आप उसको अच्छे से समझ पाए.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.