मोबाइल फोन की वजह से भी हो सकता आपको पिंपल, लड़कियां जरूर पढ़े

आज के युवाओं की बात करें तो कील मुंहासे उनके लिए बड़ी परेशानी का सबब बनता जा रहा है। ऐसे में युवा तरह-तरह के केमिकल और अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल इससे छुटकारा पाने के लिए किया करते हैं। पर उन्हें इससे किसी तरह की मदद मिलने की बजाय और भी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। बात अगर लड़कियों की हो तो उन्हें पिंपल्स से बहुत ज्यादा परेशानी होती है। जैसा कि आपको मालूम होगा कि आज कल लोगों की लाइफस्टाइल और खान पान मैं काफी ज्यादा बदलाव आ चुका है इसी का बुरा असर हमें अमूमन देखने को मिल जाता है। आज हम चारों ओर से टेक्नोलॉजी से घिरे हुए है। ऐसे में दिन भर हम मोबाइल और कंप्यूटर्स का इस्तेमाल किया करते हैं। ज्यादा इस्तेमाल की वजह से इसका बुरा प्रभाव हमारी दिमाग के ऊपर तो पड़ता ही है इसके साथ ही साथ यह हमारी है सुंदरता को भी खत्म करते हुए भूमिका निभाता है।

ऐसा कहा जाता ही की जिन लोगो की स्किन बहुत ही ज्यादा ऑयली होती है उन लोगो के चेहरों पर पिम्पल्स होने के चाँस काफी ज्यादा बढ़ जाते है। ऐसा इसलिए की ऑयली स्किन धुल मिटटी को अपनी और बहुत ही ज्यादा आकर्षित किया करता है। ज्यादा धुल मिटटी के चेहरे पर आ जाने की वजह से चेहरे के ऊपर गंदगी और कील मुहांसे की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको अपने चेहरे का अच्छी तरह से देखभाल करने की सख्त जरूरत होती हैं।

जी हां मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से भी पिम्पल्स होने की आशंका काफी ज्यादा बढ़ जाती है। हाल में ही किये गए एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि जो लोग अपना काफी ज्यादा वक़्त फ़ोन का इस्तेमाल करते हुए बिताते है उनके चेहरे के ऊपर इसकी होने की संभावना बनी रहती है। ऐसा कहा जाता है कि जब हम हाथ से फ़ोन को इस्तेमाल किया करते है उस वक़्त बैक्टीरिया फ़ोन से चिपक जाता है और जब उस फ़ोन से हम किसी को कॉल करते है तो ऐसे में वह बैक्टीरिया हमारे चेहरे के ऊपर बैठ जाता है।

केमिकल और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज

आज हर कोई खुद को सुंदर दिखाने के लिए काफी ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया करते है। ऐसे में अगर उनके चेहरे के ऊपर वह केमिकल सूट नही करता है तो ऐसे में वह इन्फेक्शन का रूप धारण कर लेता है। जिस वजह से कील मुँहासे हमारे चेहरे के ऊपर पनपने लगते है।

आजकल युवा अपनी पढ़ाई या फिर किसी अन्य कारण को लेकर काफी ज्यादा स्ट्रेस दिमाग के ऊपर ले लिया करते है। ऐसे में इसका सीधा असर हमारे दिमाग के ऊपर भी पड़ता है। इस स्ट्रेस की वजह से न केवल किसी का चेहरा ख़राब होता है बल्कि उससे पिम्पल्स होने की संभावना भी बनी रहती है।

पिम्पल्स की ठीक करने के तरीका

अपने चेहरे को हमेशा साफ़ रखने की कोशिश करें और आप जब कभी भी बाहर से आयें तो उस वक़्त सबसे पहले फेसवाश लेकर अपने चेहरे को जरूर साफ़ करें। जिससे की चेहरे के ऊपर मौजूद गंदगी खत्म हो जाए और आपको इन सभी से छुटकारा मिल जाये।

अपने रहन सहन के तरीकों में बदलाव करें और ज्यादा से ज्यादा हेल्थी खाने की कोशिशें करे। इसके साथ ही साथ फ़ास्ट फ़ूड से दूरी बनाकर रखें।
चेहरे के ऊपर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें जिससे की चेहरे को नमी मिलती रहे।
शराब और अन्य नशीली चीजो का इस्तेमाल भूल कर भी न करें।
नियमित तौर पर नींबू के रस को चेहरे के ऊपर लगाने के बाद उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दे। उसके बाद आप चेहरे को ठंडे पानी से धो ले आपकी यह समस्या खत्म हो जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.