Health

इन नुस्खों की वजह से रानियां दिखती थी ज्यादा खूबसूरत, आजमाने पर आप भी दिखेंगी अप्सरा

दुनिया की कोई भी लड़की हो खूबसूरती से उनका दिल नही भरता। वो चाहती है कि इससे भी ज्यादा सुंदर दिखे। आपने भी यह बात नोटिस किया होगा कि लड़कियों को अपनी तारीफ बहुत पसंद होती है जब कोई उनकी खूबसूरती को देखकर आहें भरे और तारीफ करता जाए ऐसे पल का वो दिल से आनंद लेती हैं। आजकल खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लड़कियां कई नुस्खें आजमाती हैं जिनमे नए जमाने के क्रीम भी शामिल होते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पुराने जमाने की रानी-महारानी इतनी ज्यादा खूबसूरत होती थी कि दूर से ही पता चल जाता था कि वह खूबसूरत काया वाली स्त्री रानी है।

रानियो की खूबसूरती के पीछे गहरा राज छिपा है। आप ये बात महसूस कर सकते हैं कि जितने प्रकार के क्रीम अब मार्केट में उपलब्ध हैं ये तमाम चीजें प्राचीन काल मे नजर नही आती थी फिर भी रानियो की खूबसूरती बेमिशाल होती थी। आज हम उनकी खूबसूरती का राज बताने वाले हैं और वो नुस्खे भी शेयर करेएँगे जिसकी मदद वो हमेशा खूबसूरत नजर आती थी। चलिये जानते हैं वो बेहतरीन नुस्खें…

आयुर्वेदिक नुस्खें

जानकारियों से पता चलता है कि पहले की रानियां आने राजवैद्य की बातों का पालन करती थी। राजवैद्य द्वारा निर्देशित नुस्खें पूरी तरह से आयुर्वेदिक होते थे जिससे उनकी चेहरे की चमक कभी मंद नही पड़ती थी। आयुर्वेदिक नुस्खों के आजमाने से न केवल वो खूबसूरत दिखती थी बल्कि फिटनेस का भी अच्छे से ख्याल रखती थी।

गुलाब की पंखुड़ियां

इतिहास से पता चलता है कि पहले रानियां पानी मे गुलाब की पंखुड़ी डालकर स्नान करती हैं। इससे उनका जिस्म हमेशा गुलाब की तरह महकते रहता है और चेहरे पर भी ताजगी बरकरार रहती है। यदि आप भी अपने नहाने के पानी मे गुलाबजल छिड़कते हैं तो खूबसूरती हमेशा बनी रहेगी।

दूध और नींबू

कुछ रानियो के बारे में कहा जाता है कि वो दूध में स्नान किया करती थी व दूध के छाली को चेहरे पर लगाया करती थी। यध नुस्खा किसी महंगे क्रीम से 10 गुणा ज्यादा बेहतर होता है। चेहरे पर नींबू के रगड़ने से सारे दाग खत्म हो जाते हैं। ऐसा भी देखा गया है कि वो अंडे फोड़कर लगाती थी। आज की तरह कॉस्मेटिक क्रीम के नही होने के बावजूद भी रानियां अप्सराओं की तरह खूबसूरत दिखती थी।

खानपान का ध्यान

खूबसूरती को मेंटेन रखने के लिए भी खानपान का ध्यान रखने की जरूरत है। पहले की रानियां गाजर व अखरोट का सेवन करती थी जिससे शरीर की मजबूती के साथ त्वचा की चमक भी मिलती थी। ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे चेहरे का ग्लो बना रहे और फिटनेस में बढ़ोतरी हो।

व्यायाम

फिटनेस के होने के लिए शरीर का व्यायाम होना सबसे जरूरी है। पहले योगा का प्रचलन था और इसके लिए विशेष गुरु का भी प्रबंध होता था। यदि आप भी खूबसूरत और फिट दिखना चाहती हैं तो रोजाना 30 मिनट व्यायाम अवश्य करें। इससे आपके शरीर में तरोताजगी बनी रहेगी। यदि आप इस डाइट को फॉलो करते हैं तो आप भी मल्लिका की तरह खूबसूरत दिख सकती हैं और लोगों से तारीफ ही तारीफ सुनने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.